Monday, April 15, 2024
spot_imgspot_img

लानत है समयहीन सामाजिक कर्जदारों (आरक्षित लाभान्वितों) पर

  अभी मेरे पास टाइम नहीं है, यह जवाब सुनते ही आदमी शर्मिंदा हो जाता है। जैसे सूर्य से थोड़ी सी धुप मांगी हो, और वह कहे कि धुप नहीं है। टाइम यानि समय को हमने मिनट-घंटा, दिन-रात, हफ्ता-महीना, साल-सदियों में बाँट रखा है। ऐसे में यह सुनना बहुत बेतुका लगता है कि टाइम नहीं है।

इतने प्रगतिशील जमाने में हम रह रहे हैं, सब काम जल्दी-जल्दी निपटा दिए जाते हैं, तेज से तेज रफ्तार वाले साधन-संशाधन हैं, हवा से बात करने वाले ध्वनि और प्रकाश की गति जितने यान हैं। यहां तक कि मन की गति को भी मात दे, ऐसे संशाधनों का अविष्कार कर चुके वैज्ञानिक तथा 2 जी, 3 जी, 4 जी यहाँ तक कि 5 जी वाले स्मार्ट फोन हमारे हाथ में है। इतने के बावजूद कोई कहे कि हमारे पास समय नहीं है तो, यह सुनकर शर्म आती है। सच तो यह है कि सामने वाले के पास मन ही नहीं है।

जमाने की भागम-भाग में आज आदमी इस कदर पीटी उषा और मिल्खा सिंह बना हुआ है कि आलस्य त्याग कर पैसे के पीछे, नौकरी-धंधे के पीछे, छोकरी के पीछे, रोटी-बोटी के पीछे, फिल्मों के पीछे भाग रहा है इन सब के लिए तो टाइम है, लेकिन जिस समाज में वह जीता है उस समाज का काम करने लिए टाइम नहीं है।

एक कविता की चार लाइन है-
वह कल तो भला-चंगा था, मर कैसे गया ? जवाब था- उस आदमी के पास जीने का टाइम नहीं था।
और वह दूसरा आदमी कैसे मरा ? उत्तर था- उसे जीने का टाइम दिया ही नहीं गया।
तो यह तीसरा आदमी जिन्दा कैसे है ? जवाब था- वह इतना बिजी है कि मरने की भी फुर्सत नहीं है उसके पास।

 

टाइम न मिलने की शिकायत करने वाले पुराने लोग अब पार्कों में बैठे-ठाले ताश के पत्तों या शतरंज की मोहरों में खोपड़ा खपाये गुजारते है। दूसरी ओर कपड़ों-गहनों की क्रेज में पड़ी शॉपिंग-किटी पार्टियों में वक्त गुजारती महिलाओं के पास भी टाइम नहीं है। बीज से पेड़ तक पनपने-बढ़ने के मौके हैं। जीव-जंतु के जन्म से मृत्यु तक समय फैला हुआ है। उस पर भी हमें यह सुनने के लिए मिले कि टाइम नहीं है? लानत है ऐसे टाइमलेस यानि समयहीन प्राणी पर।

53 COMMENTS

  1. It’s the best time to make a few plans for the longer term and it is time
    to be happy. I’ve read this publish and if I may I desire to counsel you some interesting issues or advice.
    Perhaps you could write next articles referring to this article.
    I desire to learn more issues approximately it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Most Popular